Rajasthan Gramin Olympic Khel Registration

Rajasthan Gramin Olympic Khel Registration Online | Game Rules  | Time Table | Rajasthan Gramin Olympic Khel List PDF | राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल | Players List PDF | Team List | Flag | Slogan.

Rajasthan Gramin Olympic Games: राजस्थान में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन राजस्थान खेल विभाग की ओर से किया जाएगा । ग्रामीण खेलों को लेकर खेल विभाग की ओर से लम्बे समय से खेलों को भव्य और सफल बनाने के लिए खेल विभाग (Rajasthan Sports Department) तथा खेल मंत्री (Sports Minister) और अधिकारी लगातार जुटे हुए है।

No.-1. राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता 29 अगस्त से 02 अक्टूबर 2022 तक आयोजित को जाएगी, इस संबंध मे सम्पूर्ण जानकारी नीचे दें रखी है।

Rajasthan Gramin Olympic Khel Yojana

No.-1. पहले ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन 14 नवम्बर से किया जाना था। लेकिन तब अधिकारी-कर्मचारी इस समय प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान में जुटे हैं।

No.-2. वहीं इसके बाद कोरोना की वजह से ग्रामीण ओलिंपिक के आयोजन में देरी हो गई है। लेकिन अब अगस्त में दुनिया के इतिहास में पहली बार राजस्थान में अनूठे आयोजन की शुरुवात कर दी जाएगी। जिसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है।

Name of the program Gramin Olympic Games
Name of the state Rajasthan
Launched by Rajasthan government
Beneficiary All the players
Place  where it starts from All the villages of the state
Registration process Online through Mobile App
Name of games under the Gramin Olympic Games Kabbadi, hockey, Tenisball shooting Ball, volleyball, cricket, football, etc.

No.-1. खेल विभाग द्वारा ग्रामीण ओलंपिक में शामिल होने के लिए 31 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी की गयी है। जिसमें हर उम्र के खिलाड़ी शामिल हो सकेंगे। राजस्थान में होने वाले इस पूरे आयोजन में राज्य सरकार द्वारा 40 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

No.-1. राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल

No.-2. खेल मंत्री ने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में छिपी खिलाड़ियों की प्रतिभा को तलाशने के लिए ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बिना किसी उम्र के बंधन के हर आयु वर्ग का व्यक्ति शामिल हो सकता है।

No.-3. इसमें श्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर खिलाड़ियों को पुरस्कार और ग्रामीण ओलिंपिक सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। खेल मंत्री ने बताया की दुनिया के इतिहास में यह पहला आयोजन है।

No.-4. जिसमें युवा से लेकर 100 साल तक की उम्र के 27 लाख से ज्यादा खिलाड़ी शामिल होंगे। जिनमें स्कूल में पढ़ने वाले बच्चो के साथ ही एक लाख से ज्यादा खिलाड़ी ऐसे है। जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा है।

प्रतियोगिता का नाम प्रतियोगिता की प्रस्तावित तिथि अवधि
ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं 29.08.2022 प्रस्तावित 4 दिन
ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं 12.09.2022 प्रस्तावित 4 दिन
जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं 22.09.2022 प्रस्तावित 3 दिन
राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं 02.10.2022 प्रस्तावित 4 दिन

Gramin Olympic Khel Players List 2022 PDF

Gramin Olympic Khel Players List 2022 PDF: राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल 2022 मे रजिस्ट्रेशन करने वाले सभी उम्मीदवार इस खेल के महा कुम्भ मे भाग लेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कुल 30 लाख खिलाड़ियों ने आवेदन किया है इसमे टीमों का गठन चार स्तर पर किया जाएगा।

No.-1. जिसमे ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर पर टीम बनाई जाएगी। इन मे चयनित होने वाले खिलाड़ी राज्य स्तर पर खेलेंगे। खिलाड़ियों की लिस्ट जल्द ही जारी की जाएगी जिसकी सूचना हम आपको इसी वेबपोर्टल पर देंगे।

No.-2. इसलिए आप समय समय पर skresult.net विजिट करते रहे तथा इसके लिए आप विभाग की आधिकारिक वेबसाईट को भी देख सकते है.

Rajasthan Gramin Olympic Khel Eligibility Criteria

No.-1. जैसा कि हम जानते हैं कि राजस्थान सरकार गांवों में ग्रामीण ओलंपिक खेलों की शुरुआत करती है। ग्रामीण के माध्यम से, ओलंपिक खेलों की सरकार पूरे राज्य में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का पता लगाती है।

No.-2. इसके लिए खिलाड़ियों को ग्रामीण ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ग्रामीण ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए कुछ पात्रता है। अगर खिलाड़ियों में ये योग्यताएं हैं तो वे ग्रामीण ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले सकते हैं। ये योग्यताएं हैं-

No.-3. खिलाड़ी राजस्थान राज्य के हैं। ग्रामीण ओलंपिक खेलों के माध्यम से सरकार राज्य के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का पता लगा सकती है।

No.-4. खेलों के तहत खेलों के विजेताओं को पुरस्कार से सम्मानित किया जा सकता है और उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उनका नाम विश्व गिनीज बुक रिकॉर्ड और विश्व रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा।

Rajasthan Gramin Olympic Khel Age Limit

No.-1. खेल में भाग लेने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। सभी गांवों का कोई भी व्यक्ति यदि किसी खेल में प्रतिभा है तो ग्रामीण ओलंपिक खेलों में भाग ले सकता है।

No.-2. किसी भी उम्र के खिलाड़ी खेलों में भाग ले सकते हैं और अपनी प्रतिभा दिखा सकते हैं।

Rajasthan Gramin Olympic Khel Registration

No.-1. प्रस्तावना माननीय मुख्यमंत्री महोदय की बजट घोषणा वर्ष 2022 की घोषणा संख्या -62 की अनुपालना में ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज कर आगे लाने के लिए राज्य खेलो की तर्ज पर ग्राम पंचायत स्तर , ब्लॉक स्तर, जिला स्तरीय एवं राज्य स्तरीय राजस्थान ग्रामीण ऑलम्पिक खेलो का आयोजन किया जाना है।

Rajasthan Gramin Olympic Khel- Games Name

No.-1. कबड्डी

No.-2. शूटिंग वॉलीबाल ( बालक वर्ग )

No.-3. टेनिसबॉल

No.-4. क्रिकेट

No.-5. खो खो ( बालिका वर्ग )

No.-6. वॉलीबाल

No.-7. हॉकी

Rajasthan Gramin Olympic Khel Registration Online Proccess

No.-1. राजस्थान खेल मंत्री अशोक चांदना (Ashok Chandna) ने एक ऐप को लॉन्च किया है जिसके माध्यम से राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों (Rajasthan Gramin Olympic Khel) खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी अपना Rajasthan Gramin Olympic Khel Registration कर सकेंगे.

No.-2. Rajasthan Gramin Olympic Khel APP के बारे मे खेल मंत्री अशोक चांदना (Sports Minister Ashok Launching App) ने बताया कि “ब्लॉक, पंचायत और जिला स्तर पर आयोजित होने वाले इन खेलों को लेकर खेल विभाग पूरी तरह से तैयार है.

Rajasthan Gramin Olympic Khel Registration Kaise Kare :

No.-1. राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेलों (Rajasthan Rural Olympic Games) के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) करने के लिए अभ्यर्थी निम्न प्रोसेस को फॉलो करें।

No.-2. सबसे पहले आप Play Store से Rajasthan Gramin Olympic Khel APP को इंस्टाल करें।

No.-3. अब आप एप्पलीकेशन को ओपन करें और मोबाइल नम्बर एंटर कर Continue पर क्लिक करे

No.-4. अब आपके मोबाइल नम्बर पर OTP आएगा जिसे एंटर कर Verify पर क्लिक करें।

No.-5. अब आप Sports Registration पर क्लीक कर पूछी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक भरकर सबमिट पर क्लिक कर दे।

Rajasthan Gramin Olympic Khel APP | RGOK Application (Download Link)

No.-1. खेल मंत्री ने राजस्थान शासक ओलंपिक खेलों के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया। इस ऐप की मदद से खिलाड़ी विभिन्न खेलों के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

No.-2. सबसे पहले आपको यहां दिए गए आधिकारिक Google Play Store लिंक पर जाना होगा।

No.-3. उनके ऊपर श्रेणी के खेल का चयन करें।

No.-4. फिर सर्च बार में Rajasthan Gramin Olympi Khel App को सर्च करें।

No.-5. फिर APP आपके मोबाइल फोन पर दिखाई देगा।

No.-6. इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।

No.-7. कुछ ही सेकंड में ऐप आपके मोबाइल फोन में इंस्टॉल हो जाएगा।

No.-8. स्थापना प्रक्रिया के बाद आप राजस्थान शासक ओलंपिक खेल के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए पात्र हैं।

Rajasthan Gramin Olympic Khel Features

No.-1. ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन गांव, ग्राम पंचायत और ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा। जिसमें प्रदेश के 44 हजार 795 गांव और 11 हजार 341 ग्राम पंचायत और 352 ब्लॉक स्तर पर इन खेलों का आयोजन किया जाएगा।

No.-2. ग्रामीण ओलंपिक खेल दो फेज में आयोजित होगा। जिसमें पहले फेज में ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं होंगी।

No.-3. जबकि दूसरे फेज में ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी, वॉलीबॉल, हॉकी, शूटिंग वॉलीबॉल, खो-खो और टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में मुकाबले होंगे।

No.-4. लगभग। ग्रामीण राजस्थान ओलंपिक में 60-62 लाख एथलीटों के भाग लेने की उम्मीद है।

No.-5. यह ग्रामीण ओलंपिक राजस्थान खेल 50000 से अधिक जिलों को एक साथ लाएगा। प्रशासन ने प्ले स्टोर पर राजस्थान का नया शासक ओलंपिक RGOK ऐप भी जारी किया है।

No.-6. जो एथलीट इस शासक ओलंपिक राजस्थान में प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं, उन्हें ऐप के माध्यम से पंजीकरण करना होगा। इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाड़ी की आयु अप्रतिबंधित है।

No.-7. ये ग्रामीण ओलंपिक किसी भी उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए खुले हैं जो प्रमाण पत्र और पुरस्कार जीतना चाहता है। महान कोच खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए तैयार करेंगे।

No.-8. एथलीटों के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने करियर को बढ़ाने का यह सबसे बड़ा मौका है।

Rajasthan Gramin Olympic Khel Slogan

No.-1. खेलों का लोगों एवं स्लोगन तैयार किया गया है ।

No.-2. ग्राम स्तर से राज्य स्तर तक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा खेलों का प्रचार – प्रसार करना प्रस्तावित है ।

No.-3. सोशल मिडिया , वेब साईट . रेडियो , इलेक्ट्रॉनिक मिडिया , प्रिन्ट मिडिया , बैनर एवं हॉडिंग इत्यादि के माध्यम से प्रचार – प्रसार किया जाना प्रस्तावित है ।

निविदा प्रक्रिया

No.-1. खिलाडियों को वितरित किये जाने वाले खेल पोशाक एवं खेल उपकरणों का राजस्थान राज्य क्रीडा परिषद के माध्यम से रेट कॉन्ट्रेक्ट हेतु निविदा प्रक्रिया या GeM द्वारा अक्टूम्बर माह तक पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है ।

No.-2. राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल का राज्य स्तर पर आयोजन हेतु इवेन्ट , आवास एवं भोजन व्यवस्था इत्यादि के लिए निविदा प्रक्रिया अक्टूम्बर माह तक पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है ।

वर्ल्ड रिकॉर्ड

No.-1. आयोजन में प्रतिभागियों की संख्या के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड एवं गिनीज बुक में नाम दर्ज करवाने के लिए यूथ बोर्ड द्वारा प्रक्रिया पूर्ण किया जाना प्रस्तावित है ।

खेल का आयोजन

No.-1. ग्राम पंचायत , ब्लॉक , जिला एवं राज्य स्तर पर खेलों के आयोजन में तकनीकी सहायता हेतु क्रीडा परिषद के खेल प्रशिक्षक , राज्य / जिला खेल संघ के प्रतिनिधि एवं शिक्षा विभाग के शारीरिक शिक्षकों का सहयोग प्राप्त किया जाना प्रस्तावित है।

प्रतियोगिता स्थल

No.-1. राज्य सरकार अथवा किसी संस्था द्वारा निर्मित खेल स्टेडियम ।

No.-2. महाविद्यालय एवं विद्यालय के खेल मैदान या

No.-3. किसी अन्य प्रकार का खेल मैदान जहां प्रतियोगिता आयोजित की जा सके ।

No.-4. राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल राज्य स्तर पर आयोजन

No.-5. राज्य स्तर प्रतियोगिता सवाई मानसिंह स्टेडियम , जयपुर में करवाया जाना प्रस्तावित है ।

No.-6. इवेन्ट मैनेजमेन्ट एजेन्सी द्वारा उद्घाटन एवं समापन समारोह के आयोजन की व्यवस्था करवायी जानी प्रस्तावित है ।

No.-7. इवेन्ट मैनेजमेन्ट एजेन्सी के माध्यम से आवास , यातायात एवं भोजन व्यवस्था करवाया जाना प्रस्तावित है।

Rajasthan Gramin Olympic Khel FAQ’s

No.-1.  ग्रामीण ओलंपिक खेलों में कौन भाग ले सकता है?

Ans: ग्रामीण ओलंपिक में कोई भी भाग ले सकता है। लोगों के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है।

No.-2.  ग्रामीण ओलंपिक खेल कब शुरू होने जा रहे हैं?

Ans: राज्य मे 29 अगस्त से 2 अक्टूबर तक राजस्थान में होने वाले ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा।

No.-3.  Rajasthan Gramin Olympic Khel Official Website ?

Ans: http://www.rssc.in/ Click here

No.-4.  Rajasthan Gramin Olympic Khel Kya Hai?

Ans: राजस्थान के खेल विभाग ने राज्य में ग्रामीण इलाकों में होनहार खिलाड़ियों की तलाश के लिए राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल शुरू किया है. जो भी खिलाड़ी राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक में हिस्सा लेकर अपना हुनर दिखाना चाहते हैं

No.-5.  राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल में कौन-कौन से खेल शामिल है?

Ans: कबड्डी, शूटिंग वॉलीबाल ( बालक वर्ग ), टेनिसबॉल, क्रिकेट, खो खो ( बालिका वर्ग ), वॉलीबाल व हॉकी प्रतियोगिता आयोजित होगी।