Education system uttarakhand / उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था

उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था (Education System in Uttarakhand) : उत्तराखंड राज्य गठन के बाद प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा (Primary and Secondary Education) को एकीकृत कर दिया गया और इसके प्रशासन के लिए एक निदेशालय का गठन किया गया। लेकिन 2011 में प्राथमिक, माध्यमिक व अकादमिक शोध प्रशिक्षण हेतु अलग निदेशालयों का गठन किया गया। Today we share about  राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी), उत्तराखंड राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की स्थापना कब हुई, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तराखंड, उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट, उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा अधिनियम 2006, उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा परिषद किस जनपद में है, उत्तराखंड का इतिहास, उच्च शिक्षा निदेशालय हल्द्वानी उत्तराखंड

No.-1. हिमालय का यह भू-भाग प्राचीन काल से ही आश्रम पद्धति शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। यहां के मंदिरों, आश्रमों तथा गुफाश्रयों में शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूर-दूर से विद्यार्थी आते रहे है। बद्रिकाश्रम और कण्वाश्रम शिक्षा के दो महान केंद्र (Center) रहे है। महाकवि कालिदास एवं चक्रवर्ती सम्राट भरत ने कण्वाश्रम से शिक्षा ग्रहण की थी। वर्तमान में भी हरिद्वार, ऋषिकेश, जोशीमठ, रानीखेत, देवप्रयाग आदि नगरों में आश्रम पद्धति से शिक्षा दी जाती है।

No.-2. यद्यपि आधुनिक शिक्षा और शिक्षण संस्थाओं की स्थापना का क्रम अंग्रेजी शासनकाल में 19वीं शताब्दी के मध्य से शुरू हुआ।

No.-3. निदेशालय के अधीन परीक्षाओं तथा शिक्षा आदि के कार्यान्वयन हेतु रामनगर (नैनीताल) में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद (Uttarakhand School Education Council) का गठन किया गया है।

No.-4. राज्य में विद्यालयी शिक्षा सम्बन्धी अनुसंधान, मूल्यांकन एवं शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए जनवरी 2002 में नरेंद्र नगर (टिहरी गढ़वाल) में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (State Council of Educational Research and Training – SCERT) की स्थापना की गई।

उच्च शिक्षा के लिए  प्रशासन ने लिए हल्द्वानी (नैनीताल) में उच्च शिक्षा निदेशालय (Directorate of Technical Education) की स्थापना की।

क्र.सं. संस्था 2014-2015
No.-1 जूनियर बेसिक स्कूल 15517
No.-2 सीनियर बेसिक स्कूल 4841
No.-3 उच्चतर माध्यमिक/इंटरमीडिएट 3428
No.-4 स्नातक /स्नातकोत्तर महाविद्यालय 116
No.-5 विश्व विद्यालय 16
No.-6 डीम्ड यूनिवर्सिटी 4
No.-7 कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय 1
No.-8 आई.आई.टी. 1